State Election 2023State Election 2023

State Election 2023देश के पांच राज्यों में चुनाव का शंखनाद हो चुका है। चुनाव आयोग ने सोमवार को चुनाव का तारीख का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में चुनाव का ऐलान कर दिया है और इसी के साथ ही पांच राज्यों में चुनावी आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

कहां कब होंगे चुनाव

मिजोरम में 7 नवंबर

छत्तीसगढ़- 7 व 17 नवंबर

मध्य प्रदेश- 17 नवंबर

राजस्थान- 23 नवंबर

तेलंगाना- 30 नवंबर को चुनाव

पांच राज्यों के चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को एक साथ आएंगे। चुनाव आयोग ने चुनाव और मतदान से जुड़ी कई महत्वपूर्ण नियमों के बारे में जानकारी दी।

–इस बार 60 लाख युवा वोटर्स पहली बार वोट डालने वाले हैं

–मिजोरम में कुल मिलाकर 8.52 लाख वोटर्स हैं

–छत्तीसगढ़ में 2.03 करोड़, मध्य प्रदेश में 5.6 करोड़, राजस्थान में 5.25 करोड़ और तेलंगाना में 3.17 करोड़ वोटर्स हैं

–31 अक्टूबर तक पार्टियों को मिले चंदे की जानकारी देनी होगी, रिपोर्ट के बाद ही टैक्स में छूट मिलेगी।—उम्मीदवारों को चुनाव के बाद हुए खर्च की भी जानकारी देनी होगी।

–चुनावी राज्यों में 940 चेक पोस्ट बनाए गए, इन चेक पोस्ट से निगरानी रखी जाएगी

State Election 2023

कहां कितनी है सीटें

छत्तीसगढ़ विधानसभा में 90 सीटें

मध्य प्रदेश विधानसभा में 230 सीटें

मिज़ोरम  विधानसभा में 40 सीटें

राजस्थान विधानसभा में 200 सीटें

तेलंगाना विधानसभा में 119 सीटें

किस राज्य में विधानसभा का कार्यकाल कब तक

मिजोरम में विधानसभा का कार्यकाल दिसंबर में हो रहा है। वहीं बाकी के राज्य जिनमें तेलंगाना, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में विधानसभा का कार्यकाल अलग-अलग तारीखों में जनवरी तक है।State Election 2023

सीईसी ने कहा, “हम छह महीने के अंतराल के बाद यहां एकत्र हुए हैं। ये चुनाव देश के लिए महत्वपूर्ण हैं और इसके बाद हम लोकसभा चुनावों की घोषणा के लिए मिलेंगे।” राजीव कुमार ने कहा, मिजोरम, छत्तीसगढ़, राजस्थान, एमपी और तेलंगाना में विधानसभा चुनावों की तैयारी के दौरान हमने राजनीतिक दलों और प्रवर्तन एजेंसियों सहित सभी हितधारकों से मुलाकात की है। 

सीईसी ने कहा कि चुनाव आयोग ने मतदाता सूची को समावेशी बनाने पर विशेष जोर दिया है और यह सुनिश्चित करने के लिए “रोल टू पोल” पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा कि सभी मतदाता मतदान करने आएं। जिन दो राज्यों – राजस्थान और छत्तीसगढ़ में चुनाव होने जा रहे हैं, उनमें कांग्रेस का शासन है। 

मध्य प्रदेश में बीजेपी का शासन है. मिजोरम का नेतृत्व एनडीए सहयोगी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) कर रहा है। तेलंगाना में के.चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सत्ता में है।War Israel vs Hamas: मौत और विनाश; इज़राइल और हमास के बीच संघर्ष में सैकड़ों लोग मारे गये।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *